Header Ads Widget

JAVA OPERATORS & TYPES


          

        INTRODUCTION TO JAVA OPERATORS

जैसा की आप सब जानते है OPERATORS का उपयोग आप VARIABLES पर OPERATIONS PERFORM करने के लिए करते है। हर DATA TYPE पर अलग अलग OPERATIONS PERFORM किये जाते है। इसलिए OPERATORS अलग अलग यूज़ होते है।

OPERATORS UNARY और BINARY 2 प्रकार के होते है। OPERATORS के साथ यूज़ होने वाले VARIABLES को OPERAND कहते है। UNARY OPERATORS एक OPERAND के साथ APPLY होते है और BINARY OPERATORS 2 OPERANDS पर APPLY होते है।

JAVA में मुख्य रूप से 6 प्रकार के OPERATORS होते है।

ARITHMETIC OPERATORS

ARITHMETIC OPERATORS MATHEMATICAL COMPUTATION करने के लिए USE किये जाते है। ARITHMETIC OPERATORS 5 TYPE के होते है।

LOGICAL OPERATORS

LOGICAL OPERATORS BOOLEAN VALUES पर OPERATIONS PERFORM करने के लिए यूज़ किये जाते है। ये OPERATORS 3 तरह के होते है। इस तरह के OPERATIONS में दोनों VARIABLES की VALUE TRUE या FALSE हो सकती है।

LOGICAL AND (&&)

इस तरह के OPERATORS के साथ जब दोनों VARIABLES की VALUE TRUE होती है तो ही RESULT TRUE होता है नहीं तो FALSE होता है।

a&&b

LOGICAL OR (II)

इस तरह के OPERATOR के साथ यदि दोनों VARIABLES में से किसी एक भी VALUE TRUE होगी तो RESULT TRUE ही होगा।

Allb

LOGICAL NOT (!)

ये एक UNARY OPERATOR है। जिस भी VARIABLE के साथ ये यूज़ किया जाता है उस VARIABLE की VALUE को उल्टा कर देता है।

BIT WISE OPERATORS

BIT WISE OPERATORS BIT BY BIT OPERATIONS PERFORM करने के लिए यूज़ किये जाते है। ये OPERATORS VARIABLE की VALUES को BITS में बदल करके उन पर OPERATIONS PERFORM करते है। BIT WISE OPERATOR 4 तरह के होते है। इनके बारे में निचे दिया जा रहा है।

BIT WISE AND (&)

इस OPERATOR को जिन 2 VARIABLES के साथ यूज़ किया जाता है ये उनकी COMMON BITS को RESULT VARIABLE में COPY कर देता है।

a&b

BIT WISE OR (|)

इस OPERATOR को जिन 2 VARIABLES के साथ यूज़ किया जाता है ये उनकी UNCOMMON BITS को RESULT VARIABLE में COPY कर देता है।

alb

LEFT SHIFT (<<)

इस OPERATOR के द्वारा आप किसी VARIABLE की VALUE को BITS में CONVERT करने के बाद उसकी BITS को LEFT में SHIFT करते है। कितनी BITS को शिफ्ट करना है ये वो VARIABLE बताता है जो इसके RIGHT में होता है

a<<b

 RIGHT SHIFT (>>)

इस VARIABLE के द्वारा आप किसी VARIABLE की VALUE को BITS में CONVERT करने के बाद उसकी VALUES को RIGHT में SHIFT करते है। कितनी BITS को SHIFT करना है ये वो VARIABLE बताता है जो इसके RIGHT में होता है।

a>>b

RELATIONAL OPERATORS

RELATIONAL OPERATORS 2 variables a बीच में relation को पता लगाने के लिए यूज़ किये जाते है। इनका प्रयोग ज्यादातर if statement में किया जाता है। इन operators से आपको 2 variables के बीच में relation का पता चलता है जैसे की क्या दोनों variables बराबर है या एक छोटा और एक बड़ा है।



आजकल सारे बैंक वाईफाई कार्ड देती है, इसमें कार्ड को मशीन पर रखते ही पेमेंट हो जाता है, PIN के बिना।एक ट्रांजेक्शन में ₹2000 तक का पेमेंट हो सकता है।खो जाए तो ध्यान रखो, आप अपने ऑनलाइन बैंकिंग से इसे बंद भी कर सकते है।


जो भी 5G फोन यूज़ कर रहें हैं, उन्होंने देखा होगा कि फोन बैटरी ज़्यादा घटक रहा हैं. इसलिए अगर कुछ खास बड़ी फाइल डाउनलोड नहीं करनी हो तो Network Setting में जाकर 4G नेटवर्क सलेक्ट करें और रात को भी नेटवर्क बंद करके सोएं, ताकि कोई भी एप बैकग्राऊंड में इंटरनेट यूज़ नहीं करे, इससे आपका डेटा पैक और बैटरी दोनों बचेंगे।आपके मोबाइल की बैटरी कित्ते घंटे चलती?


तो दोस्तों आज के ब्लॉग में बस इतना ही बाकी का अगले ब्लॉग में। अगर आपको कुछ DOUBT या QUERY है आज के ब्लॉग में तो आप होम सेक्शन से मेरी प्रोफाइल के नीचे CONTACT US का बटन देख पाएंगे। उस पे क्लिक करेंगे तो आप के सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा उसे फील करके SUBMIT कर दीजिये। में आपका ANSWER आपकी E -MAIL या अगले ब्लॉग में दे दूंगा। तब तक के लिए BYE - BYE……

Post a Comment

0 Comments