Header Ads Widget

JAVA STRINGS...


नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत हे आप सभी का आज के इस ब्लॉग में। उम्मीद है आप सभी ने मेरा इससे पहले वाला ब्लॉग देखा होगा। आज हम जानेंगे की JAVA में STRINGS क्या होती है?


JAVA STRINGS…

STRINGS CHARACTERS SEQUENCE होती है। जैसे की "JAVA IN HINDI" एक STRING है। JAVA STRINGS OBJECTS की तरह IMPLEMENT किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि STRINGS पर OPERATIONS PERFORM किये जा सके। OPERATIONS जैसे की 2 STRINGS को जोड़ना या COMPARE करना आदि आप STRINGS पर PERFORM कर सकते है। STRING एक CLASS है। आप NORMAL STRING VARIABLES भी CREATE कर सकते है और STRING CLASS का OBJECT भी CREATE कर सकते है और दोनों के साथ ही OPERATIONS PERFORM कर सकते है।

EXAMPLE:

String myString = "this is a string"; // variable

String myString = new String ( "This is a string"); // object

(अगर जानना हे की VARIABLE क्या होता है तो मेरा पिछले वाला ब्लॉग देखे।)

STRING को एक VARIABLE की तरह और एक OBJECT की तरह यूज़ करने में फर्क होता है। जब आप STRING को OBJECT की तरह यूज़ करते है तो एक बार OBJECT CREATE होने के बाद आप उसमे कोई CHANGE नहीं कर सकते है। उदाहरण के लिए ऊपर दिए हुए EXAMPLE को देखिये मैने myString नाम से object बनाया है। लेकिन अब इसके TEXT "THIS IS A STRING" CHANGE नहीं किया जा सकता है. लेकिन जब आप STRING को VARIABLE की तरह यूज़ करते है तो उसमे आसानी से CHANGES किये जा सकते है।

JAVA कुछ METHODS PROVIDE करती है, जिनसे आप STRING OBJECT में MODIFICATION कर सकते है। लेकिन जब भी आप ऐसा करते है तो एक नया STRING OBJECT GENERATE होता है। ORIGINAL STRING OBJECT में कोई CHANGE नहीं आता है। इन सभी OPERATIONS को चलिए जानने का प्रयास करते है।

JAVA STRINGS…

STRING LENGTH

किसी भी STRING में जितने CHARACTERS होते है वो उस STRING की LENGTH होते है। किसी भी STRING की LENGTH पता करने के लिए आप length () METHOD यूज़ कर सकते है। इसके लिए आप उस STRING पर LENGTH METHOD CALL करते है।

EXAMPLE:

String myString = "hello"; System.out.println(myString.length( ));

 CONCATENATING STRINGS

जब कोई 2 STRINGS को जोड़कर एक तीसरी STRING बनायीं जाती है तो उसे STRING CONCATENATION कहते है। ऐसा आप + OPERATOR के द्वारा भी कर सकते है और concat() METHOD के द्वारा .भी कर सकते है।

 STRING INDEXING WITH charAt()

ये METHOD STRING में से किसी एक METHOD को EXTRACT करने के लिए यूज़ किया जाता है। STRINGS की INDEXING ARRAYS की तरह ही होती है। पहला CHARACTER 0 INDEX पर होता है। इसलिए आप STRING के किसी भी SINGLE CHARACTER को ACCESS कर सकते है। इसके लिए आप charAt() METHOD यूज़ करते है। जो INDEX NUMBER आप इस METHOD में PASS करते है ये METHOD उसी INDEX के CHARACTER को RETURN करता है। 

TECH TALKS #13

अगर आप अपने लैपटॉप या PC की CD ड्राइव यूज़ नहीं करते तो उसकी जगह SSD डलवा लो और OS उसमें इंस्टॉल कर दो. 240GB-2500, 500GB-5000 और 1 TB की 8 से 15 हज़ार (ब्रांड) तक मिल जाएगी. कंप्यूटर फास्ट चलेगा, बंद चालू जल्दी होगा

TRICK OF THE DAY…

आजकल सभी पर REELS का खुमार छाया है, हर कोई तैयारी में लगा है। लड़के बाल रंगवा रहे, लड़किया मेकअप खरीद रही. खुद INSTAGRAM भी REELS को ज्यादा बढ़ावा दे रहा है। अपना मेकअप तो कर लेंगे लेकिन वीडियो का मेकअप कैसे करें?

चलिए इसके लिए हम बैठे है ना ।

वैसे तो खुद REELS पर एडिटिंग कर सकते हैं लेकिन उसमें ज़्यादा फीचर्स नहीं है. इसलिए आप दूसरी कोई एप जैसे, Power Director, FilmoraGo, Vivacut जैसी ऐप्स यूज कर सकते हैं.

इनमें काफी PAID एप्स है. में FilmoraGo की Mod एप अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल रहा हूं, आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल की लिंक आपको SUB - MENU में मिल जाएगी।


तो दोस्तों आज के ब्लॉग में बस इतना ही बाकी का अगले ब्लॉग में। अगर आपको कुछ DOUBT या QUERY है आज के ब्लॉग में तो आप होम सेक्शन से मेरी प्रोफाइल के नीचे CONTACT US का बटन देख पाएंगे। उस पे क्लिक करेंगे तो आप के सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा उसे फील करके SUBMIT कर दीजिये। में आपका ANSWER आपकी E -MAIL या अगले ब्लॉग में दे दूंगा। तब तक के लिए BYE - BYE………

Post a Comment

0 Comments