Header Ads Widget

DATABASE क्या होता हे?

 

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत हे आप सभी का आज के इस ब्लॉग में। उम्मीद है आप सभी ने मेरा इससे पहले वाला ब्लॉग देखा होगा। तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे की डेटाबेस क्या हे, इसके प्रकार, फायदे और डेटाबेस कितने प्रकार का होता है।

DATABASE क्या होता हे?

दोस्तों हम जैसे पहले कोई भी काम करते थे जैसे किसी को मैसेज भेजना या किसी को -मेल करना या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करना। तो पहले ये सभी काम पेपर वर्क में होता था। लेकिन अब वो जमाना जा चूका हे। जिन कामो में हम कागज को यूज़ करते थे अब उन कामो में हम कंप्यूटर को यूज़ करने लगे हे। डॉक्यूमेंटस को अब टेबल या अलमारी में नहीं बल्कि कंप्यूटर में SAVE करके रखा जाता हे। कंप्यूटर में इन सभी SAVE डाटा को SERIAL VISE स्टोर करके रखा जाता हे जिन्हे हम डेटाबेस कहते हे।

डेटाबेस एक डाटा का पूरा ग्रुप होता हे। इन डाटा को एक PROPER WAY में सही से स्टोर किया जाता हे।डेटाबेस को हम आसानी से ACESS , MANAGE, और UPDATE कर सकते हे। इसमें डाटा टेबल में स्टोर होता हे। इसमें डाटा की बहुत सारी टेबल और ROW होती हे।

इसकी वजह से हमे डाटा ACCES करना और भी आसान हो जाता हे। जैसे एक EXAMPLE ले लेते हे।

FACEBOOK - जैसे की हम FACEBOOK यूज़ करते हे तो जब हम किसी की PROFILE देख रहे होते हे तो उसमे भी डेटाबेस का प्रयोग होता हे। उसमे दी गयी सारी जानकारी डेटाबेस की मदद से दी जाती हे। जैसे की PROFILE PICTURE, FREINDS LIST, POST, MESSAGES, और भी बहुत कुछ।


डेटाबेस कितने प्रकार का होता है?

अब हम जानेंगे की डेटाबेस कितने प्रकार का होता है।

1): MySQL

2): SQL

3): ORACLE

4): AMAZON REALATIONAL DATABASE SERVICE

5): OBJECT - ORIENTED DATABASE

(दोस्तों इन सब की DETAILED INFORMATION में मेरे अगले ब्लॉग में देने वाला हूँ।)


डेटाबेस के क्या फायदे होते हे?

अब दोस्तों हम लोग जानते हे की डेटाबेस के क्या फायदे होते हे।

यह डाटा को SECURE रखता हे। डेटाबेस पर कोई UNAUTHORIZED USER ACESS नहीं पा सकता।

डेटाबेस को एकबार में 2 या 2 से ज्यादा लोग एक ही समय में यूज़ कर सकते हे।

इसके डाटा को हम दूसरे USER के साथ शेयर कर सकते हे।

डेटाबेस में डाटा को हम बहुत ही EASY WAY में ACESS कर सकते हे।

कोई भी USER बिना हमारी PERMISSION के डाटा को ACESS नहीं कर सकता।

डेटाबेस में डाटा का BACKUP लेना हमारे लिए बहुत ही आसान हे।

   TECH TALKS #7

तो दोस्तों अब वक्त गया हे TECH TALKS #7 का ;

दोस्तों क्या आपको पता है की हाल ही मै WHATSAPP ने एक ANNOUNCEMENT की है की वह एक नया फीचर लेके रहा हे। जैसे ही हम किसी को मैसेज भेजेंगे और उस मैसेज को रीडर के पड़ने के बाद AUTOMATICALLY डिलीट हो जायेगा।


TRICK OF THE DAY!

दोस्तों अगर आप EXCEL में बहुत बड़ी टेबल बना रहे हे और आपको सब CELL में अलग- अलग  FORMULA डालने पड़ रहा हे तो आप सिर्फ एक CELL में FORMULA डाले और CELL के हैंडल पर डबल क्लिक करे। जहाँ तक टेबल हे वहाँ तक FORMULA कॉपी हो जायेगा।

तो दोस्तों आज के ब्लॉग में बस इतना ही बाकी का अगले ब्लॉग में। अगर आपको कुछ DOUBT या QUERY है आज के ब्लॉग में तो आप होम सेक्शन से मेरी प्रोफाइल के नीचे CONTACT US का बटन देख पाएंगे। उस पे क्लिक करेंगे तो आप के सामने एक फॉर्म

ओपन हो जायेगा उसे फील करके SUBMIT कर दीजिये। में आपका ANSWER आपकी E -MAIL या अगले ब्लॉग में दे दूंगा। तब तक के लिए BYE - BYE………

Post a Comment

1 Comments