Header Ads Widget

ARTIFICIAL INTELLIGENCE

  


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम वंश अग्रवाल है और में इस ब्लॉग का AUTHOR हुँ। उम्मीद है आप सभी ने मेरा इससे पहला वाला ब्लॉग देखा होगा। तो आज हम जानेंगे AI के बारे में तो दोस्तों आप सोच रहे होंगे की AI क्या होता हे तो में बता दूँ की AI का मतलब ARTIFICIAL INTELLIGENCE होता हे। हिंदी में कहे तो कृत्रिम होशयारी या कृत्रिम बुद्धिमत्ता तो आज हम जानेंगे की आखिर ARTIFICIAL INTELLIGENCE होता क्या हे, इसके उपयोग, इसके बेनिफिट्स, और भी बहुत कुछ। तो चलिए दोस्तों इस ब्लॉग को शुरू करते है।  


तो दोस्तों सब से पहले हम ये जान लेते हे की ARTIFICIAL INTELLIGENCE आखिर होता क्या हे?

तो आईये जानते हे की ARTIFICIAL INTELLIGENCE क्या होता हेजैसा की मेने बताया की ARTIFICIAL INTELLIGENCE को हम हिंदी में कृत्रिम होशयारी या कृत्रिम बुद्धिमत्ता भी कहते हे। तो ARTIFICIAL INTELLIGENCE का मतलब  हे की कंप्यूटर को ऐसा प्रोग्राम किया जाता हे की वो इंसान के दिमाग जैसा सोच सके। उन्हें इस तरह से प्रोग्राम किया जाता हे की वो इंसानो की जैसा सोच सके और उनके जैसा काम कर सके। इसके PROCESS को हम 3 पार्ट में समझेँगे।

पहला प्रोसेस होता हे LEARNING का इसमें प्रोसेस में मशीन के अंदर  INFORMATION डाली जाती हे और उसमे कुछ रूल्स भी दाल दिए जाते हे जिससे वो  मशीन रूल्स के अंदर रह कर ही काम करे। दूसरा होता है REASONING इस प्रोसेस में मशीन को इंस्ट्रक्ट किया जाता हे और उन्हें बताया जाता हे की उन्हें रूल्स के ACCORDING ही रिजल्ट देने हे।  तीसरा और आखरी होता हे SELF CORRECTION

दोस्तों,ARTIFICIAL INTELLIGENCE को इस प्रकार से बनाया गया हे की जैसे हम इंसान कभी कभी कैसे पहले प्रोब्लेम्स को ढूंढते हे और फिर उसे सॉल्व करते हे वैसे ही ARTIFICIAL INTELLIGENCE का प्रोसेस रहता हे।

ARTIFICIAL INTELLIGENCE के बारे में सबसे पहले McCarthy ने दुनिया को बताया था। वो एक AMERICAN COMPUTER SCIENTIST थे। उन्होंने दुनिया को ARTIFICIAL INTELLIGENCE के बारे में 1956 में बताया था।

आज कल लग-भग सभी जगह ARTIFICIAL INTELLIGENCE  का यूज़ किया जाता हे।

ARTIFICIAL INTELLIGENCE की STARTING कैसे हुई?

जब हम इंसान कंप्यूटर सिस्टम की ताकत को ढूंढ रहे थे तब हमारी अधिक जानने की इच्छा ने हमे ये सोचने पे मजबूर कर दिया की (क्या मशीन भी हमारी तरह सोच सकती हे?) और यहाँ से ही शुरुआत  होती हे हमारे ARTIFICIAL INTELLIGENCE के डेवलोपमेन्ट की। इसे बनाने का सिर्फ एक ही उदेश्य था की एक ऐसी मशीन बनायीं जाये जो की हम इंसानो की ही तरह सोच सके और हमारी तरह काम कर पाए।

अब दोस्तों हम ARTIFICIAL INTELLIGENCE के EXAMPLES जानेंगे;

मशीन लर्निंग - मशीन लर्निंग एक ऐसा विज्ञान हे जिसमे कंप्यूटर बिना प्रोग्रामिंग के काम करता हे। मशीन लर्निंग के 3 बड़े ALOGRITHMS होते हे। SUPERVISED LEARNING, UNSUPERVISED LEARNING और तीसरा हे REINFORCEMENT LEARNING 

दोस्तों अभी में आपको ALOGRITHMS के बारे में विस्तार से नहीं बता पाउँगा लेकिन हाँ मेरा अगला ब्लॉग ALOGRITHMS पे आएगा जिसमे में विस्तार से ALOGRITHMS के बारे में समझाऊंगा। और उसमे हो सकेगा तो ये तीनो टॉपिक कवर करने की कोशिश करूँगा।

• मशीन विज़न - मशीन विज़न एक ऐसा विज्ञान हे जिसकी मदद से हम कंप्यूटर को देखने के लायक बना सकते हे।

• NATURAL LANGUAGE PROCESSING - NATURAL LANGUAGE PROCESSING एक प्रोसेस हे जिसमे कम्यूटर की मदद से हम इंसानो की लैंग्वेज को मशीनो द्वारा समझा जाता हे। 

•PATTERN RECONGINATION - PATTERN RECONGINATION एक ऐसा ब्रांच हे जो की डाटा को पैटर्न में IDENTIFY करता हे।

• ROBOTICS - ROBOTICS एक ऐसा नाम हे जो आप सभी ने लग भग सुना ही होगा।ROBOTICS एक ऐसी फील्ड़ हे जिसमे रोबोट और उसकी MANUFACTRING पे खास FOCUS किया जाता हे। यह उन काम में इस्तेमाल किया जाता हे जो की हम इंसानो के लिए मुश्कील हे। क्योकि रोबोट्स मुश्किल से मुश्किल काम बड़ी ही आसानी से कर लेते हे।


ARTIFICIAL INTELLIGENCE का उपयोग कहाँ किया जाता हे?

I PHONE - अगर आप एक I PHONE यूजर हे तो आपको SIRI के बारे में पता होगा। जो चीज़ आप पहले खुद इंटरनेट से ढूंढ के करते थे जैसे कोई INFORMATION निकलना, किसी वेबसाइट को ओपन करना, टाइमर लगाना उन्ही चीज़ो को आप इसकी मदद से बोल के कर सकते हो। आपको सिर्फ बोलना हे HEY,SIRI और बस SIRI हाजिर हो जाएगी। लेकिन यह सिर्फ I PHONE और  I PAD में ही उपलब्ध हे। दोस्तों इसी तरह एंड्राइड फ़ोन के लिए GOOGLE ASSISTANT और ALEXA हे। ALEXA एंड्राइड के साथ साथ WINDOWS के लिए भी उपलब्ध हे। यह DEVICES भी SIRI की तरह ही काम करते हे। इनकी मदद से आप SONG सुन सकते हो। लाइव न्यूज़ सुन सकते हो। यहाँ तक की आप बैठे बैठे लाइव क्रिकेट मैच का स्कोर भी जान सकते हो।

•GOOGLE MAP - गूगल अपने कई प्लेटफार्म पर ARTIFICIAL INTELLIGENCE का उपयोग करता हे। लेकिन GOOGLE MAP में ARTIFICIAL INTELLIGENCE का अच्छा उपयोग हुआ हे। GOOGLE MAP हमरी लोकेशन को ट्रैक करता हे। और वो ARTIFICIAL INTELLIGENCE की मदद से हमे सही रूट बताती हे जिसमे ट्रैफिक  होरास्ता अच्छा होऔर शॉर्टकट हो जिससे हमारा टाइम बच सके।

 TECH TALKS #4

तो दोस्तों अब वक्त  गया हे TECH TALKS #4 का ;

आज हम जानेंगे की हम जब ट्रेवल करते हे तो हमारे मोबाइल की बैटरी क्यों जल्दी डाउन हो जाती हे?

क्योकि जब हम लम्बा सफर करते हे उस वक्त नेटवर्कर और डाटा प्रोवाइडर की वजह से हमारा मोबाइल बार बार नेटवर्क बदलता रहता हे और पास के किसी नेटवर्क को सर्च कर लेता हे। लेकिन जैसे ही हम आगे जाते हे फिर से हम दूसरे नेटवर्क में  जाते हे और इसी तरह बार बार नेटवर्क बदल ने से हमारी फ़ोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती हे।

TRICK OF THE DAY!

दोस्तोंआपके अगर मोबाइल की बैटरी नहीं निकलती हे और अगर आपका फ़ोन फास्टबूट पे या ऐसे भी कभी अटक जाये तो आप सिर्फ केवल 12 सेकंड तक POWER BUTTON को दबाये रखे फ़ोन AUTOMATICLLY RESTART हो जायेगा।

तो दोस्तों आज के ब्लॉग में बस इतना ही बाकी का अगले ब्लॉग में। अगर आपको कुछ DOUBT या QUERY है आज के ब्लॉग में तो आप होम सेक्शन से मेरी प्रोफाइल के निचे CONTACT US का बटन देख पाएंगे। उस पे क्लिक करेंगे तो आप के सामने एक फॉर्म

ओपन हो जायेगा उसे फील करके SUBMIT कर दीजिये। में आपका ANSWER आपकी E -MAIL या अगले ब्लॉग में दे दूंगा। तब तक के लिए BYE - BYE……………

Post a Comment

0 Comments